Amazon से पैसे कैसे कमाए

Amazon से पैसे कैसे कमाए 

जैसा कि आप जानते हैं कि Amazon इस समय दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। Amazon पर सिर्फ लोग सामानों को खरीदने ही नहीं है बल्कि बेचने भी आते है । Amazon का use करके आजकल लोग अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं। Amazon ने सामानों को बेचने वालों के लिए , freelancer के लिए और सामान्य लोगों के लिए भी पैसे कमाने के कई तरीके खोले हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि Amazon से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम यह देखने वाले हैं कि Amazon के अलग-अलग प्रोग्राम्स के जरिए एक प्रॉफिटेबल बिजनेस या फिर पार्ट टाइम काम करके पैसा कैसे कमा सकते हैं।

Amazon से पैसे कैसे कमाए
Amazon से पैसे कैसे कमाए

Amazon से पैसे कैसे कमाया जाता है 

आजकल लोग Amazon के प्लेटफार्म पर कई तरीकों से पैसे कमा रहे हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है। जहां पर लोग अपने सामानों को बेच रहे हैं और जिन्हें जरूरत है वह यहां से सामानों को खरीद भी रहे हैं । Amazon में सेलर्स और फ्रीलांसर के लिए एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म दिया है जहां से आप अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ा सकते हैं ।

आप भी अपने सामान को Amazon पर आसानी से बेच सकते हैं। यदि आपके पास समान नहीं है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Amazon में आप Amazon kindle Direct Publishing से अपनी किताबों को public  करके रॉयल्टी कमा सकते हैं। Amazon पर हर एक तरीका बहुत ही यूनिक और प्रॉफिटेबल है लेकिन इसके लिए आपको एक planning और dedication की जरूरत होती है।

Amazon से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके – 

Amazon एक पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया है इसके जरिए आप पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम पैसे कमा सकते हैं। आइए इन सभी के बारे में हम यहां पर पूरी तरीके से समझते हैं – 

Amazon seller बनकर

Amazon seller बनने का मतलब है कि आपको अपने सारे प्रोडक्ट्स को Amazon के प्लेटफार्म पर लिस्ट करना होगा। जिससे आपका प्रोडक्ट यूजर तक पंहुचा सके और वह उसे आसानी से खरीद सकें। यह तरीका केवल उन लोगों के लिए है जो किसी प्रोडक्ट को manufacture या source करके बेचना चाहते हैं । Amazon में आपको अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग , pricing और इन्वेंटरी को मैनेज करना होता है।  

Amazon Affiliate प्रोग्राम का उपयोग करके 

यदि आपके पास बचने के लिए कोई भी समान नहीं है ,तो आप Amazon एफिलिएट प्रोग्राम के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको Amazon के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता है और यदि आपके प्रमोट किए गए लिंक से कोई भी यूजर सामान को खरीदना है तो इसके बदले में आपको कमीशन मिलता है । इसमें कमीशन की कीमत निश्चित होती है ।

Amazon Kindle Direct Publishing(KDP)

आपको लिखने का शौक है या फिर आप एक लेखक हैं और आपको किताबें लिखनी आती हैं तो आप अपनी एक किताब लिख करके इस प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते हैं। जिसमें आपको रायल्टी मिलेगी । यह प्लेटफॉर्म लेखक के लिए एक ऐसा ऑप्शन भी देता है जहां पर लेखक अपनी बुक के e-book और पेपर बैक फॉर्मेट को पब्लिश कर सकते हैं ।

Amazon Mechnical Turk 

यह Amazon का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे (MTurk) के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर लोगों को कई छोटे टास्क कंप्लीट करने होते हैं। यह टास्क ज्यादातर डाटा एंट्री वाले होते हैं , रिसर्च वाले होते हैं और survey पर आधारित होते हैं , इसमें हर टास्क को कंप्लीट करने पर आपको पेमेंट मिलता है और इसके जरिए आप पार्ट टाइम इनकम भी कमा सकते हैं।

Amazon Flex delivery program

  Amazon का यह एक बेहतरीन पैसा कमाने वाला प्लेटफार्म है जहां पर आप Amazon के पैकेज को डिलीवर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको Amazon फ्लेक्स अप के जरिए आर्डर मिलते हैं और इसमें दिए गए टाइम के अनुसार आपको डिलीवरी करनी होती है ।

Amazon handmade 

अगर आप हाथों से बने हुए सामानों को बनाते हैं जैसे की ज्वेलरी , या फिर घर को सजाने वाले सामान । तो आप Amazon के इस प्लेटफार्म पर अपना प्रोडक्ट बेचकर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । यह मार्केट प्लेस खास तौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया हैजो हाथों से बनाए गए सामानों को बेचने के लिए प्रीमियम मार्केट ढूंढ रहे हैं।  

Amazon FBA (fulfillment by Amazon)

 इसका उपयोग करके आप अपने सामानों को Amazon के वेयरहाउस में स्टोर कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट के शिपिंग और कस्टमर सर्विस के काम को Amazon पर ही छोड़ सकते हैं। यह उन लोगों के लिए अच्छा साबित होता है जो अपने सामानों को बेचना चाहते हैं लेकिन फुलफिलमेंट प्रक्रिया को हैंडल नहीं करना चाहते हैं ।

Amazon से पैसे कमाने के लिए उपयोग में आने वाली skill और tools 

Amazon से पैसे कमाने के लिए या फिर Amazon पर सक्सेसफुल बनने के लिए आपको कुछ स्पेसिफिक स्किल्स और टूल्स का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है जो कि आपको नीचे दिए गए हैं – 

Product Research और Analysis Skills

 यदि आप अपने सामानों को Amazon पर बेचना चाहते हैं। तो आपको प्रोडक्ट के रिसर्च के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए । जिससे आप यहां पर प्रॉफिट ज्यादा से ज्यादा कमा सकें।

Digital Marketing Skills 

Amazon एफिलिएट या फिर KDP के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की बहुत ही अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपने सामान को अच्छे तरीके से प्रमोट कर सके और कम कीमत में ज्यादा मुनाफा कमा सके।

Inventory Management 

यह सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी से ही आप अपने सामानों को लोगों तक सही समय पर पहुंचा सकते हैं। इसलिए इसकी जानकारी हमें जरूर होनी चाहिए।  

Technical 

यदि आप Amazon पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए। जैसे की वेबसाइट बनाना , seo करना , डाटा एंट्री करना 

Conclusion – 

Amazon हमें पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छी opportunity देता है । अगर आप इसको अच्छी तरीके से एक्सप्लोर करें तो आप इसे बहुत ही अच्छे तरीके से मुनाफा कमा सकते हैं। चाहे आप अपने प्रोडक्ट को यहां पर बेच रहे हो , या चाहे आप यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हो Amazon पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म टूल्स आपको मिल जाएंगे जो आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।  

इस आर्टिकल में हमने Amazon से अलग-अलग तरीके से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में देखा है । Amazon से पैसा कमाने के लिए आपको एक सॉलिड प्लान बनाना होगा। इसमें आपको पेशेंस के साथ काम करना होगा और इसमें आपको पूरी कंसिस्टेंसी के साथ काम करना होगा क्योंकि इन्हीं के जरिए आप Amazon से अपना बिजनेस बहुत ही अच्छी तरीके से बढ़ा सकते हैं ।  

Leave a Comment