Facebook ads से पैसे कैसे कमाए 

Facebook ads से पैसे कैसे कमाए 

आज के समय में facebook बहुत ही ज्यादा पावरफुल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। इस प्लेटफार्म पर दुनिया भर के लोगों को एक दूसरे के साथ जुड़ने का मौका मिलता है। जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं , उनके लिए यह बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है। Facebook के जरिए आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि आप इसे पैसे भी कमा सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप facebook ads को अच्छे से सीख करके अपना एक profitable business बना सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम यह देखने वाले हैं कि आप facebook ads से पैसे कैसे कमा सकते हैं और ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इसे कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Facebook ads से पैसे कैसे कमाए 
Facebook ads से पैसे कैसे कमाए

Facebook Ads से पैसे कमाने के तरीके 

facebook ads को चलाने के बहुत सारे तरीके होते हैं। जिसे आप पैसे कमा सकते हैं । चलिए हम यहां पर आपको कुछ तरीके बताते हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं –

Affiliate Marketing

यह facebook ads से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है । इसमें आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करते हैं। जब लोग आपके दिए गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके इसको खरीदने हैं। तो आपको इसके बदले कुछ कमीशन मिलता है। आप उनके दिए गए प्रोडक्ट को अपने facebook ads के जरिए प्रमोट करके ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको ध्यान देना होता है कि आपने जो प्रोडक्ट चुना है वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरेक्ट कर सकें और वह लोगों के लिए बहुत ही जरूरी हो। जिससे वह इसे तुरंत ही खरीदना चाहे। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं देते हैं तो आपका facebook ads में रन किया गया पैसा भी डूब सकता है।  

Dropshipping करके – 

ड्रॉपशिपिंग आज के समय में ऐसा बिजनेस मॉडल हो गया है जिससे आप प्रोडक्ट को बनाने वाले से लेकर के उसका उपयोग करने वाले तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरीके के सामान की इन्वेंटरी को रखने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि आप यहां पर बनाने वाले और खरीदने वाले के बीच में रहकर के पैसा कमा सकते हैं। यह पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका होता है। इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत भी नहीं पड़ती है। केवल आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इसमें आपको यह ध्यान देना होता है कि आपने जो प्रोडक्ट चुना है वह बहुत ही ज्यादा ट्रेडिंग हो और मार्केट में उसकी डिमांड भी ज्यादा हो। इसमें आपको एक ऑनलाइन स्टोर सेटअप करना होता है। जिसके लिए आप Shopify या WooCommerce जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इनके प्रोडक्ट को अपने facebook ads के जरिए प्रमोट करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप कम खर्चे में और कम समय में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।  

Lead Generation करके 

facebook ads आपको लीड जनरेट करने का भी मौका देता है। facebook ads के जरिए आप भारी मात्रा में लीड को जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके यहां पर लीड जेनरेशन ऐड चलाने होते हैं। इसके जरिए आप लोगों से उनके ईमेल आईडी और फोन नंबर तक पा सकते हैं। जो बाद में जाकर के आपके कस्टमर बन सकते हैं। ज्यादा मात्रा में लीड जनरेट करने के लिए आपको अपने ऐड में डिस्काउंट और कांटेक्ट डिटेल देनी पड़ती है। जिससे वह आपसे डायरेक्ट इंटरेक्ट हो सके। ध्यान रहे जो आपने ऐड चलाया है वह बहुत ही ज्यादा अट्रैक्टिव होना चाहिए नहीं तो आपको एक-एक लीड ज्यादा पैसे में पैसे में जा सकता है।

E-commerce Stores 

यदि आपके पास कोई ई-कॉमर्स स्टोर है। तो आप अपने इस स्टोर के लिए भी facebook ads का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप अपने प्रोडक्ट को या अपने स्टोर के sells को ज्यादा मात्रा में बढ़ा सकते हैं। facebook ads में आपको ऐसे बहुत सारे फीचर मिल जाएंगे जिससे आपकी स्टोर की sells ज्यादा मात्रा में बढ़ सकती है। यदि आपके पास कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट भी है तो आप उसके लिए भी इस facebook ads को रन कर सकते हैं और भारी मात्रा में कस्टमर को पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट के इमेज या फिर अपने प्रोडक्ट के वीडियो को facebook ads से रन करना होगा।  

 

Local Business Promotion 

अगर आपके पास कोई अपना एक लोकल बिजनेस है तो आप इसके लिए भी अपना facebook ads चला सकते हैं और अपने क्षेत्र रह रहे लोगों से तुरंत जुड़ सकते हैं। facebook आपको लोकेशन बेस्ड टारगेटिंग की सुविधा भी देता है। जिसमें आप अपने शहर को टारगेट करके ऐड चला सकते हैं और ज्यादा मात्रा में लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।

Facebook ads से पैसे कमाने के फायदे

Facebook ads का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने target audience तक आसानी से पहुंच जाते हैं। आज के समय में हर कोई अपने बिजनेस को बढ़ाना  चाहता है। उसके लिए facebook ads बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। तो चलिए हम इसके कुछ फायदे के बारे में पढ़ते हैं – 

Targeted Audience तक पहुंचाना 

इसमें आप अपने चलाए गए ऐड को किसी specific location , age , gender , interest और behaviour के हिसाब से लोगों को टारगेट कर सकते हैं।

Cost-Effective

आप यहां पर अपने बजट के अनुसार ऐड को run कर सकते हैं। चाहे आपके पास हाई बजट हो या फिर आपके पास लो बजट हो। यहां पर आप कम से कम ₹100 से भी शुरुआत कर सकते हैं।

  1. High conversion rate – facebook ads आपको पूरी सुविधा देता है कि आप अपने ऐड को ऑडियंस तक पहुंचा सके , जिससे आपको High conversion rate मिलने में आसानी होती है।
  2. Multiple ads format – इसमें आप अपने ऐड को किसी भी फॉर्मेट में लगा सकते हैं। चाहे वह कोई इमेज हो या फिर चाहे कोई वीडियो । इसमें और कई फॉर्मेट भी होते हैं। जिनमें आप अपने ऐड को लगा सकते हैं और टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं।  
  3. Real time Analytics – इसमें आप अपने ads के परफॉर्मेंस को तुरंत देख करके इसे और अच्छे तरीके से optimize कर सकते हैं।

हमने ऊपर देखा की facebook हमें ऐसे बहुत सारे तरीके देता है। जिससे हम यहां पर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। यदि हमारे पास कोई अपना एक बिजनेस हो तो हम उस बिजनेस को facebook ads के जरिए प्रमोट कर सकते हैं और अपने घर बैठे ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जुड़ सकते हैं। आज के समय में facebook ads इतना शक्तिशाली हो गया है कि , यहां पर हम लोगों के behaviour को देखते हुए उन्हें टारगेट कर सकते हैं।  

तो दोस्तों यदि आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आपको इसमें कुछ परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं

Leave a Comment