Instagram से पैसे कैसे कमाए 

Instagram से पैसे कैसे कमाए 
Instagram से पैसे कैसे कमाए

Instagram से पैसे कैसे कमाए 

जैसा कि आप जानते हैं कि Instagram बहुत ही ज्यादा पावरफुल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। instagram को लोग आजकल फोटोस और वीडियो शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब आप यहां पर केवल फोटो ही शेयर नहीं कर सकते है। बल्कि अब यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जिससे लोग पैसे कमाना शुरू कर दिए हैं। दुनिया भर में लाखों लोग instagram इसका इस्तेमाल करके हर महीने लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। यहां पर अपना पर्सनल ब्रांड , बिजनेस या फिर इनफ्लुएंसर बनाकर पैसा कमा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम यह पढ़ने वाले हैं कि आप Instagram से पैसे कैसे कमा सकते हैं और ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप अपने Instagram फॉलोअर्स के जरिए ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।  

Instagram से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें

1. Instagram प्रोफाइल को optimize करें

Instagram से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रोफाइल को सही तरीके से ऑप्टिमाइज करना होगा। आपने जो अपने Instagram प्रोफाइल पर पिक्चर लगाई है वह बिल्कुल ही प्रोफेशनल होनी चाहिए । आपको अपने बायो में अपने niche के बारे में जरूर लिखना चाहिए और अगर आप कुछ sell कर रहे है तो उसका लिंक बायो में जरूर होना चाहिए।

2. सही niche को चुने

Instagram से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक niche जरूर होना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसे ऑडियंस को टारगेट करते हैं जो किसी एक ही niche के हो तो आपके पैसे कमाने के मौके और ज्यादा बढ़ जाते हैं –  जैसे की – Fashion , fitness , travels , tech reviews etc.

3. अपने Audience के साथ हमेशा engage रहे

आपका अपने ऑडियंस के साथ हमेशा इंगेज रहना बहुत ही जरूरी होता है। आप अपने ऑडियंस के comments का जवाब जरूर देते रहें और अपने Instagram स्टोरी में polls या Q&A का उपयोग हमेशा करते रहे। अगर आपके फॉलोवर्स आपके साथ हमेशा बने रहते हैं । तो ब्रांड आपके साथ हमेशा काम करना चाहेंगे।  

Instagram से पैसा कमाने के तरीके 

आज के समय में Instagram दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग एक दूसरे के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं। Instagram पर सामान्य लोगों से लेकर के बड़े-बड़े बिजनेसमैन तक के प्रोफाइल आपको देखने को मिल जाएंगे। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Instagram कितना बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। तो चलिए अब हम यह समझते हैं कि आप यहां पर पैसे कैसे बना सकते हैं।  

1. Affiliate Marketing

आप अपने Instagram प्रोफाइल के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करनाऔर सिखाना बहुत ही आसान होता है। इसमें आपको किसी भी तरह के खर्चे की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए। Instagram के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा। इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट का प्रमोशन अपने Instagram पोस्ट या फिर वीडियो में करना होगा और जैसे ही कोई आपके दिए गए url से उसे समान को खरीदना है तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं।  

  Affiliate Marketing कैसे करें 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसी affiliate program से जुड़ना होगा जैसे की – Amazon associates , ShareASale.
  • इसके बाद आपको अपने स्टोरी में , पोस्ट में ,  वीडियो में प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा।
  • जब कोई आपके यूआरएल के जरिए इसको खरीदना है तो आपको कमीशन मिलेगा।

2. Sponsored Posts

इसके जरिए भी आप अपने Instagram से आसानी से पैसा कमा सकते हैं। sponsored post उसे कहते हैं जब कोई कंपनी अपने ब्रांड का प्रमोशन आपसे करवाती है और उसके बदले में आपको पैसे देती है। अगर आपका Instagram अकाउंट बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया है और आपके फॉलोअर्स की संख्या बहुत ही ज्यादा है तो आपको बहुत सारे ब्रांड से कांटेक्ट करने लगेंगे।

   Sponsored post कैसे करें 

  • इसके लिए आपको अपने कंटेंट से रिलेटेड ब्रांड से कांटेक्ट करना होगा या फिर ब्रांड आपसे कांटेक्ट करेंगे।
  • आपको अपने पोस्ट या फिर स्टोरी में उसे ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा।
  • वह ब्रांड आपको इसके लिए पैसे देगा।

3. Brand Partnerships करके 

यह स्पॉन्सरशिप से थोड़ा सा अलग होता है क्योंकि आप इसमें ब्रांड के साथ लंबे समय तक जुड़े रहते हैं। इसमें आप किसी ब्रांड के लिए बहुत सारे कंटेंट को क्रिएट कर सकते हैं और उनके साथ लॉन्ग टर्म एग्रीमेंट के साथ काम करते हैं और इसमें आप उनके साथ काफी समय तक पैसे कमाते रहते हैं।

4. Product या Services को बेचकर के – 

यदि आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है फिर आप अपने किसी सर्विस को बेचना चाहते हैं। तो आप Instagram के जरिए उसे बेच सकते हैं। आजकल सारे छोटे से लेकर के बड़े बिजनेस सभी Instagram का use करके अपना प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं। चाहे वह हाथों से बनाए गए सामान हो , डिजिटल प्रोडक्ट हो या फिर कोई सर्विस ही क्यों ना हो।

Example – 

  • हाथों से बनाई गई jewelry , artworks , T – shirts
  • डिजिटल सर्विसेज जैसे – Graphic design , photography

5. Instagram Influencer बनकर 

इसके लिए आपको किसी एक niche में भारी मात्रा में ऑडियंस को अपने साथ जोड़ना होगा और अपनी एक अथॉरिटी बनानी होगी और अगर आपके पास से बहुत सारे ऐसे ऑडियंस है। जो आपसे हमेशा इंगेज्ड रहते हैं, आपके द्वारा बनाए गए कंटेंट को वैल्यू देते हैं। तो आप Instagram इनफ्लुएंसर बन करके बहुत सारे ब्रांड के साथ collaborate करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

 

Instagram से पैसे कमाने के फायदे 

  1. Global Reach मिलता है – जैसा कि आप जानते हैं कि Instagram एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म है। जहां आप दुनिया भर के लोगों के साथ अपने घर बैठे ही जुड़ सकते हैं और उनके पास अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विसेज को पहुंचा सकते हैं।
  2. पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके – आप Instagram के द्वारा कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे- कीsponsored posts, affiliate marketing, products selling, courses, etc.
  3. ब्रांड बनाना – Instagram एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है , जो आपको यह मौका देता है कि आप अपना खुद का एक ब्रांड तैयार करें ।

Conclusion – 

आजकल Instagram से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हो गए हैं और Instagram भी आपको पैसे कमाने के लिए पूरा मौका देता है। यह बिल्कुल ही फ्री है। इसको बस आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और इस पर काम करना शुरू कर देना है। Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फॉलोवर्स को बढ़ाना होगा क्योंकि आपके फॉलोवर्स की संख्या ही आपको पैसे दे सकती है और आपको अपने सभी फॉलोवर्स के साथ हमेशा इंगेज्ड रहना होगा। आपको अपने Instagram अकाउंट पर सारे valuable कंटेंट अपलोड करने होंगे , क्योंकि आपके कंटेंट जितना ही लोगों के लिए जरूरी होंगे उतना ही लोग आपके साथ लंबे समय तक जुड़े रहेंगे और आप बहुत सारे पैसे लंबे समय तक कमाते रहेंगे। इसमें आपको बस यह ध्यान रखना होगा कि इसमें आपको थोड़ा सा समय लग सकता है लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्ट्रेटजी होनी चाहिए और आपको अपने ऑडियंस के साथ मजबूत इंगेजमेंट रखना होगा । अगर आप इन सभी चीजों का ध्यान रखते हैं तो आप Instagram से कई तरीकों से पैसे कमा सकेंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

 

Leave a Comment